Abua Awas Yojana List: अबुआ आवास योजना सूची 2023

Abua Awas Yojana List: सरकार द्वारा समय समय पर जनता को सुविधा और लाभ प्रदान करने के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती है जिनका उद्देश्य देश की गरीब जनता को लाभान्वित करना होता है जिससे वे आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकें इसी क्रम में झारखंड की राज्य सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत आवेदन स्वीकार किए गए हैं अब आवेदकों को अबुआ आवास योजना के तहत जारी की जाने वाली लाभार्थी लिस्ट का इंतजार है क्योंकि लिस्ट में जिन पात्र व्यक्तियों का नाम होगा उन्हीं के परिवारों के पक्के मकान बनवाए जाएंगे इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

Abua Awas Yojana List
Abua Awas Yojana List

अबुआ आवास योजना क्या है?

अबुआ आवास योजना को झारखंड के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के तहत झारखंड के स्थायी नागरिको को पक्के मकान प्रदान किए जाएंगे जिन गरीब लोगों के पास अपना स्वयं का घर नहीं होता जिसके कारण वे झोपड़ पट्टियों में जीवन व्यतीत करने पर मजबूर होते हैं उन्हें इस योजना के तहत पक्के घर प्रदान किए जाएंगे इस योजना के तहत आवेदन किए जा चुके हैं जिसकी लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई है किंतु जल्द ही अबुआ आवास योजना लिस्ट जारी की जाएगी जिसके तहत पात्र लोगों को पक्के मकान प्रदान किए जाएंगे.

महात्मा गाँधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के तहत राज्य में बनेंगे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क

पीएम आवास योजना और अबुआ आवास योजना में अंतर

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई थी जिससे देश के जिन गरीब लोगों के पास पक्के मकान नहीं थे उन्हें इस योजना के तहत आवास के लिए पक्के मकान बनवाकर दिए जा रहे थे किंतु झारखंड की राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना को टक्कर देने के लिए अबुआ आवास योजना की शुरुआत की है जिसके तहत झारखंड के स्थायी निवासियों को तीन कमरों वाले पक्के मकान बनाकर दिए जा रहे हैं प्रधानमंत्री आवास योजना में रहने के लिए कुछ छोटे घर बनाए जा रहे थे जिसके कारण झारखंड की जनता को अबुआ आवास योजना ज्यादा बेहतर लगती है.

Skill India Mission 2024 के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका यहाँ से करें आवेदन

अबुआ आवास योजना डिटेल्स

योजना का नाम अबुआ आवास योजना
किसने शुरू की झारखंड सीएम हेमन्त सोरेन जी ने
लाभार्थी झारखंड राज्य के नागरिक
उद्देश्य गरीबों के लिए पक्के मकान बनाना

                

अबुआ आवास योजना का उद्देश्य

अबुआ आवास योजना का मुख्य उद्देश्य झारखंड राज्य में निवास कर रहे गरीब परिवारों के पक्के घर का निर्माण करवाना है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिससे नागरिको आवेदन के लिए इधर उधर दौड़ना नहीं पड़ेगा इस योजना का लाभ प्राप्त करके गरीब नागरिक स्वयं के घरों में निवास कर सकेंगे और उनका स्वयं का घर होने का सपना साकार हो जाएगाइससे गरीबों की बहुत सहायता होगी.

अबुआ आवास योजना के लाभ

  • अबुआ आवास योजना को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन जी के द्वारा शुरू किया गया है.
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबों के लिए पक्के मकान बनवाना है.
  • योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा जिससे नागरिको को इधर उधर दौड़ना नहीं पड़ेगा और उनके समय की बचत होगी.
  • योजना से संबंधित सभी जानकारी ऑनलाइन चेक की जा सकेगी.
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए 15,000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है.
  • जिन लोगों के पास स्वयं का घर नहीं है इस योजना के तहत उन्हें मकान प्रदान किया जाएगा.
  • अबुआ आवास योजना के तहत बनवाए जाने वाले घरो में तीन कमरे होंगे.
  • योजना के तहत आवेदन करने के पश्चात जारी की गई लिस्ट में जिन लाभार्थियों का नाम होगा उन्हें इस योजना के तहत पक्का घर मिलेगा.

अबुआ आवास योजना के तहत पात्रता

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित पात्रताएं होनी चाहिए

  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक झारखंड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए.
  • सिर्फ उन्हीं परिवारों को लाभ दिया जाएगा जिनके पास स्वयं के पक्के घर नहीं है.

अबुआ आवास योजना के तहत आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाणपत्र
  • निवास प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • चालू मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अबुआ आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

आवेदन करने के पश्चात् डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है जिसके बाद पात्र लोगों के नाम सूची में जारी किए जाते हैं यदि आप अबुआ आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं और लाभ प्राप्त होने पर आपका पक्का मकान बनवाया जाएगा.

योजना का लाभ प्रदान करने के लिए  सरकार की ओर से अभी तक कोई सूचना जारी नहीं की गई है किंतु कहा गया कि जल्द ही योजना से संबंधित लाभ प्रदान करने की तिथि जारी की जाएगी.

अबुआ आवास योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदकों के मन में लिस्ट देखने की जिज्ञासा जरूर होगी किंतु हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत पात्रता लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई आवेदकों को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा संबंधित जानकारी प्राप्त होने पर हम आपको आर्टिकल के माध्यम से सूचित करेंगे.

अबुआ आवास योजना की लिस्ट देखने के लिए आवेदक को आधार कार्ड,रजिस्ट्रेशन नंबर,और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर  इसे दर्ज करना होगा जिसके पश्चात् योजना के तहत जारी की गई लिस्ट दिखेंगी.

Leave a Comment