KCC Kisan karj mafi Yojana: KCC वाले हजारों किसानो का लाखो रूपए का कर्ज माफ़, किसान कर्ज माफ़ी लिस्ट जारी

KCC Kisan karj mafi Yojana: किसानों के लिए किसान कर्ज माफी योजना उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि इस योजना के तहत किसान अपने बड़े ऋणों से मुक्त हो सकता है और इससे उन्हें आर्थिक सहारा मिलता है। यह योजना विभिन्न राज्यों में सरकारों द्वारा लागू की जाती है, और फिलहाल उत्तर प्रदेश में यह योजना चल रही है। यहां, योगी सरकार द्वारा शुरू की गई केसीसी किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत प्रदेश के किसानों को 1 लाख रुपए तक के कृषि क्रेडिट कार्ड (KCC) ऋण से मुक्त किया जा रहा है।

महात्मा गाँधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के तहत राज्य में बनेंगे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क

इस योजना का आरंभ 2017 में किया गया था, लेकिन तकनीकी कमियों के कारण बहुत से किसानों को योजना का लाभ नहीं मिला था। इस परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रस्ताव को स्वीकृति दी और उसके बाद से योजना को सुधारने का कार्य किया गया। अब, किसानों से जनवरी 2023 से आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, और लाखों किसानों ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया है। इस लेख में, आपको यह जानकर खुशी होगी कि आप भी योजना की लाभार्थी सूची की प्रक्रिया को समझ सकते हैं और अपना स्थिति जान सकते हैं।

KCC Kisan karj mafi Yojana
KCC Kisan karj mafi Yojana

KCC Kisan Karj Mafi Yojana

प्रदेश के कई किसानों को 2017 में किसान कर्ज माफी योजना का लाभ नहीं मिला था, इसलिए सरकार ने इस योजना को पुनः प्रारंभ करने का निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश की किसान कर्ज माफी योजना को इसी वर्ष जनवरी में शुरू किया गया था, जिसमें लाखों किसानों ने आवेदन किया है। यदि आप भी इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसान हैं और अपना आवेदन कर चुके हैं, तो आपको अपनी कर्ज़माफी की सूची देखने की आवश्यकता है। इस सूची में, कृषि ऋण से मुक्त होने वाले किसानों के नाम शामिल होते हैं।

Skill India Mission 2024 के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका यहाँ से करें आवेदन

अगर आपको उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना के तहत सूची देखने की जानकारी नहीं है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इस लेख में, हमने योजना के तहत सूची देखने की सरल प्रक्रिया साझा की है, जिससे आप बहुत आसानी से सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

सिर्फ इन्ही का होगा कर्ज माफ

योजना को लागू करने से पहले, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इसके लिए कुछ आवश्यक पात्रता मानदंडों को भी निर्धारित किया है। इन मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदक किसानों का ही कर्ज माफ किया जाएगा, और उनका नाम लाभार्थी सूची में भी शामिल किया जाएगा। कुछ आवश्यक पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं।

  • उत्तर प्रदेश की किसान कर्ज माफ योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक किसान की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिये।
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसानों की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, और KCC उसी के नाम से होना चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश में किसान कर्ज माफी योजना का लाभ इस किसान को प्राप्त होगा जिसके पास दो हेक्टेयर से कम यानी 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं हो।
  • कुल मिलाकर सरकार का उद्देश्य प्रदेश के छोटे तथा सीमांत गरीब किसानों का कर्ज माफ करना है ताकि उन्हें कर्ज के बोझ से राहत प्राप्त हो सके।

किसान कर्ज माफ़ी योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

यदि आपने उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है, तो आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके लाभार्थी सूची की जाँच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक किस को कर्ज माफी योजना की आधारित वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके पश्चात मुख्य पृष्ठ पर आपको ‘ऋण मोचन’ का विकल्प दिखाई देगा तो उसे पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपकोएक नए पेज पर भेज दिया जाएगा। जहां पर आपको अपनी कुछ जानकारी जैसे अपना राज्य, जिला तथा ब्लॉक आदि भरनी है।
  • फिर आप सबमिट की बटन पर क्लिक करेंगे तो स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना की सूची प्रदर्शित कर दी जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख पाएंगे।

2017 में, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना को लागू करने का ऐलान किया था, जिससे लाखों किसानों का कर्ज माफ हुआ। लेकिन तकनीकी खराबी के कारण बहुत से योग्य किसानों का कर्ज माफ नहीं हो पाया। इस परिस्थिति में, सरकार ने फिर से इसी वर्ष के पहले महीने में ही इस योजना को पुनः लागू किया और लाखों किसानों से आवेदन मांगे। अगर आपने भी इस योजना की पुनः प्रक्रिया के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाया है, तो आप यहाँ दी गई जानकारी का उपयोग करके बहुत ही आसानी से चरणों का पालन करके सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment