नए मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मध्यप्रदेश में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं, जिनमें लाड़ली बहनों को बड़ा लाभ मिलने की विशेष बात की गई है।

मोहन यादव ने मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल की शुरुआत करते हुए “विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश” अभियान की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, उन्होंने 16 दिसंबर से “संकल्प यात्रा” का आयोजन किया है, जिसका उद्देश्य गाँव-गाँव जाकर लोगों को जागरूक करना और उन्हें विकास की दिशा में मार्गदर्शन करना है।

मध्य प्रदेश में 16 दिसंबर से चल रही “विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश” संकल्प यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने भाषण में सबको आश्वासन दिया है कि सभी को योजना में शामिल किया जाएगा। इस यात्रा के माध्यम से, जनता को गांव-गांव जाकर इन योजनाओं के बारे में जागरूक किया जाएगा और उन्हें इसमें सहभागी बनाने का पूरा मौका मिलेगा।

महात्मा गाँधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के तहत राज्य में बनेंगे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क

इस समय, मुख्यमंत्री मोहन यादव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रदेश की महिलाओं के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं और निर्णय लिए हैं, जिसका उद्देश्य है आम जनता को सीधे तौर पर फायदा पहुंचाना। इस यात्रा के माध्यम से, लोगों को 5 प्रमुख योजनाओं के बारे में सूचित किया जाएगा और उन्हें इन योजनाओं में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

New Chief Minister Mohan Yadav has made many important announcements in Madhya Pradesh.
New Chief Minister Mohan Yadav has made many important announcements in Madhya Pradesh.

2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता लक्ष्मी योजना के तहत प्रदान की जाएगी।

“लाड़ली लक्ष्मी योजना” के अन्तर्गत, मध्यप्रदेश में स्थित सभी पात्र बेटियों को उनके 21 वर्ष से पहले तक कुल 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राशन कार्ड धारी बेटियों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी।

मध्यप्रदेश में रहने वाले राशन कार्ड या बीपीएल कार्ड धारी परिवारों को अब अपनी बेटियों की शिक्षा के लिए खर्च करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि राज्य सरकार ने केजी से पीजी मुक्त शिक्षा की घोषणा की है।

लखों महिलाओं को लखपति बनाने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

मध्यप्रदेश के लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत, स्वसहायता समूहों और कौशल प्रशिक्षण से जुड़ी महिलाओं को लखपति बनाने के लिए विभिन्न विभागों में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। इसके द्वारा, उन्हें स्वरोजगार के लिए तैयार किया जाएगा और उनकी आय में वृद्धि के लिए उन्हें सबकुछ सिखाया जाएगा, ताकि वे अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें और लखपति बन सकें।

Skill India Mission 2024 के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका यहाँ से करें आवेदन

सभी पात्र महिलाओं को निश्चित रूप से एक घर मिलेगा।

लाड़ली बहना योजना के तहत, मध्य प्रदेश में शामिल होने वाली पात्र बहनों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ स्थायी आवास प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment