पीजीडीसीए कोर्स क्या है | What is PGDCA Course

0
What is PGDCA Course

What is PGDCA Course

आपमें से बहुत सारे स्टूडेंट्स होंगे जो पीजीडीसीए कोर्स करना चाहते होंगे लेकिन उन्हें इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन नहीं होगी तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पीजीडीसीए कोर्स के बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन देंगे जैसे कि पीजीडीसीए कोर्स किया है इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए फीस कितनी होती है पीजीडीसीए कैसे करें इसका सिलेबस क्या होता है फायदे क्या हैं तो अगर आप इस बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढि़ए.

What is PGDCA Course
What is PGDCA Course

PDCA क्या है? (What is PGDCA Course)

पीजीडीसीए का फुल फॉर्म पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर ऐप्लिकेशन होता है जिसे हिंदी में कंप्यूटर ऐप्लिकेशन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा कोर्स कहा जाता है ये कोर्स स्नातकोत्तर कोर्स डिप्लोमा है इस कोर्स की ड्यूरेशन 1 साल की होती है इसे दो सेमेस्टर में बांटा जा सकता है जो कि छह माह के अंतराल में लिया जाता है पीजीडीसीए कोर्स खासकर उन स्टूडेंट्स के लिए डिजाइन किया गया जिन्हें कंप्यूटर और इंटरनेट में खास रुचि है इसमें छात्रों को वेब डिजाइन, वेब डेवलपमेंट, सॉफ्टवेर, कंप्यूटर लैंग्वेज जैसे-सी, सी++, एचटीएमएल इत्यादि की सब्जेक्ट के बारे में पढ़ाया जाता है.

पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए एलिजिबिलिटी क्या होती है?

पीजीडीसीए कोर्स के लिए भी न्यूनतम योग्यता तय की गई है इस कोर्स में ऐडमिशन लेने हेतु आपको किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएट होना होगा कुछ ऐसे कॉलेज भी हैं जहाँ ऐडमिशन के लिए ग्रेजुएट में मैथमैटिक्स की मांग की जाती है परंतु ऐसे कॉलेज की संख्या बहुत ही कम है और यदि आप न्यूनतम नंबर के बारे में सोच रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ कॉलेजेस को छोड़कर इसमें न्यूनतम नंबर निर्धारित नहीं की जाती है.

यह भी पढ़े: DM vs ADM vs SDM किसके पास ज्यादा पावर होती है?

इसलिए आप भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं सबसे पहले उस कॉलेज से संपर्क करें और कोर्स के बारे में पूरी जानकारी लें और किसी भी उम्र के स्टूडेंट्स इस कोर्स को कर सकते हैं केवल आप ग्रेजुएट होने चाहिए वो भी किसी भी सब्जेक्ट में और आप पीजीडीसीए आसानी से कर सकते हैं.

पीजीडीसीए कोर्स में एडमिशन कैसे ले?

पीजीडीसीए कोर्स में दो तरीके से ऐडमिशन मिल ले सकते हैं पहला एक डायरेक्ट ऐडमिशन और दूसरा है मेरिट के आधार पर एडमिशन, डायरेक्ट एडमिशन के लिए आपको सीधा कॉलेज जाना होता है वहाँ पर फॉर्म फिल करके ऐडमिशन फीस जमा करने के बाद आपको एडमिशन मिल जाता है अगर कॉलेज में मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जा रहा है तो सबसे पहले आपको फॉर्म फिल करना होगा इसके बाद ग्रेजुएशन में प्राप्त नंबर के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी होगा और उस लिस्ट के मुताबिक ही आपका एडमिशन इसमें किया जाएगा और वहीं यदि आप किसी इन्स्टिट्यूट से करते हैं या किसी अदर यूनिवर्सिटी से करते हैं तो ज्यादा चान्सेस है कि वहाँ आपको हर एक ऐडमिशन की सुविधा मिल जाए.

पीजीडीसीए कोर्स का सिलेबस क्या है?

अगर आप पीजीडीसीए कोर्स में आपको इन कुछ सब्जेक्ट्स के बारे में पढ़ाया जाता है

  • ऑपरेटिंग सिस्टम
  • डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम
  • बेसिक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग
  • बेसिक फाइनेंस मैनेजमेंट
  • कम्यूनिकेशन स्किल
  • कंप्यूटर नेटवर्किंग
  • डाटा स्ट्रक्चर
  • वेब प्रोग्रामिंग
  • ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग आदि.

और इसके साथ साथ एमएस ऑफिस के बहुत सारे सॉफ्टवेयर्स आपको इसमें पढ़ाए जाते हैं जिसे पढ़कर जिसे सीखकर आप बड़ी आसानी से कंप्यूटर में काम कर सकते हैं और कहीं भी कंप्यूटर सीखने के बाद आसानी से जॉब ले सकते हैं.

पीजीडीसीए कोर्स की फीस कितनी होती है?

पीजीडीसीए कोर्स की फीस लगभग सभी जगह पे अलग अलग होता है या कॉलेज के इन्फ्रास्ट्रक्चर, फैसिलिटीज, स्टॉफ और इन्स्टिट्यूट के ऊपर निर्भर करता है जहाँ से आप अपना पीजीडीसीए का कोर्स करते हैं यदि ऐवरेज फीस की बात की जाए तो पीजीडीसीए का कोर्स लगभग 18,000 से लेकर 50 से 60,000 तक का होता है इस फीस के अंदर आप अपने 1 साल के कोर्स पीजीडीसीए को कंप्लीट कर सकते हैं.

पीजीडीसीए कोर्स करने के बाद क्या करियर ऑप्शन्स है?

1 साल का पीजीडीसीए कोर्स करने के बाद आप सरकारी तथा बड़ी आईटी कंपनी में काम करने का मौका मिल सकता है आप चाहें तो आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं और उसके लिए सबसे अच्छा कोर्स एमबीए, एमसीए या फिर एमए या एमएससी कर सकते है.

यह भी पढ़े: Medical Diploma Course After 12th: 12th के बाद किये जाने वाले मेडिकल डिप्लोमा कोर्स

पीजीडीसीए करने के बाद आप कंप्यूटर ऑपरेटर, बेसिक प्रोग्रामर, कंप्यूटर टीचर, मोबाइल ऐप डेवलपर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, बेसिक सॉफ्टवेयर डेवलपर, डेटाबेस ऑपरेटर, कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट आदि. और इन सभी पोस्ट के अलावा यदि आप कंप्यूटर में अच्छी रुचि रखते हैं और कंप्यूटर में एक्स्पर्ट बन जाते हैं तो आपके पास जॉब्स की कमी नहीं होगी आपके पास ऐसे हजारों विकल्प होंगे जहाँ जाकर आप बड़ी आसानी से जॉब कर सकते हैं.

पीजीडीसीए कोर्स को करने के बाद कितनी सैलरी मिल सकती है.

पीजीडीसीए कोर्स करने के बाद सैलरी की बात करें तो आपकी सैलरी पद और आपके काम के क्षेत्र के ऊपर निर्भर करता है कि आप कौन से फील्ड कौन से पोस्ट पे काम कर रहे हैं और आपकी एक्सपीरियंस कितनी है लेकिन ये कोर्स को करने की बात आपको अच्छे सैलरी पैकेज मिलने की पूरी संभावना रहती है जिसमे आप लगभग 15,000 से लेकर 40,000 तक की सैलरी पा सकते हैं और जैसे जैसे काम में आपका एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा आपकी सैलरी उसके साथ बढ़ती जाएगी.

आज आपने क्या सीखा?

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको पीजीडीसीए कोर्स संबंधित पूरी जानकारी दी है उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी अगर आप कैसी से रिलेटेड कोई और सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम आपके प्रश्न गौतम जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *