मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना: सरकार ने किया बड़ा ऐलान, लोकसभा चुनाव के पहले बेटियों को मिलेंगे 25 हजार रुपए

लोकसभा चुनाव आसपास हैं और सरकार चाहती है कि सभी पक्षों को खुश किया जाए, इसलिए सरकार ने सरकारी कर्मचारियों सहित, युवाओं, महिलाओं, और छात्रों के लिए विभिन्न योजनाएं लाने का निर्णय किया है। किसानों के लिए फसल बीमा योजना और ऋण माफी योजना को शामिल किया गया है। सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है और महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना, लखपति दीदी योजना जैसी अन्य योजनाओं को भी शामिल किया गया है।

up chief minister kanya sumangala yojana 2024
up chief minister kanya sumangala yojana 2024

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने ₹25000 की राशि से सम्बंधित अद्भुत नीति की शुरुआत की है। इस प्रमाणपत्र के तहत, राज्य की हर बेटी को इस योजना से लाभ होगा, जिससे उन्हें उच्च शिक्षा और उनकी सामाजिक समृद्धि की दिशा में एक मजबूत पहल मिलेगी।

MP News: मध्य प्रदेश में गैस सिलेंडर वितरण को लेकर बदले नियम, देखिए क्या हैं नए नियम

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली लक्ष्मी योजना की पहल पर आधारित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत सरकार बेटी के जन्म से लेकर उसकी पढ़ाई तक का सम्पूर्ण खर्च वहन करेगी, और इसका सीधा आर्थिक सहायता राशि उसके बैंक खाते में पहुंचाएगी। यह योजना पहले से ही प्रचलित थी, लेकिन राज्य सरकार ने आर्थिक सहायता राशि को ₹15000 से ₹25000 कर दिया है।

1 अप्रैल से बढ़ कर मिलेगा राशि

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत राशि में वृद्धि होने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है, जिसका लाभ प्राप्तकर्ताओं को 1 अप्रैल 2024 से मिलेगा। इस योजना के तहत राशि 6 किस्तों में दी जाएगी, जिसका विवरण नीचे दिया गया है।

  • पहली किस्त – बेटी के जन्म पर 2 हजार रुपए
  • दूसरी किस्त – बेटी के 1 वर्ष होने पर टीकाकरण के बाद 1000 रुपए
  • तीसरी किस्त – बेटी कि शैक्षणिक सत्र के दौरान पहली कक्षा में 2 हज़ार रुपए
  • चौथी किस्त – बेटी के छठवीं कक्षा में प्रवेश के दौरान 2 हज़ार रुपए
  • पांचवी किस्त – बेटी के शैक्षणिक सत्र में 9वीं कक्षा के दौरान 3 हज़ार रुपए
  • छठवीं किस्त – बेटी के 10वीं, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने पर और स्नातक डिग्री या 2 वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश के दौरान 5 हज़ार रुपए प्रदान किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आपको बेटी के नाम से एक बैंक खाता खोलवाना होगा, क्योंकि इस योजना की राशि सीधे बैंक खाते में जमा की जाती है। आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://mksy.up.gov.in/ पर जाना होगा। इसके अलावा, आप महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के दफ्तर में जाकर भी ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

MP News: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार फिर लेगी 5000 करोड़ का लोन

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा आरंभ की गई है और वर्तमान में इसे विस्तारित किया गया है। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर आई है। उत्तर प्रदेश से हैं तो आप मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में आवेदन कर सकते हैं और मध्य प्रदेश से हैं तो आप लाडली लक्ष्मी योजना पर आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment