Government Jobs After B.Sc. Nursing: BSC Nursing के बाद मिलने वाली 10 से ज्यादा सरकारी नौकरियां

Government Jobs After B.Sc. Nursing: आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जो बीएससी नर्सिंग करने के बाद कोई अच्छी नौकरी करना चाहते होंगे जिसमें अच्छा पैसा हो और बीएससी नर्सिंग करने के बाद अपॉर्च्युनिटीज भी ज्यादा हो तो आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स बीएससी नर्सिंग करने के बाद उन्हें नहीं पता होता कि वे कौन कौन सी सरकारी नौकरियां पा सकते हैं इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अब बीएससी नर्सिंग करने के बाद कौन कौन सी सरकारी नौकरियां पा सकते हैं इन पदों पर आपको कितनी सैलरी मिलेगी तो अगर आप इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए.

Government Jobs After B.Sc. Nursing
Government Jobs After B.Sc. Nursing

बीएससी नर्सिंग करने के बाद मिलने वाली सरकारी नौकरियां कौन कौन सी है?

बीएससी नर्सिंग करने के बाद ग्रेजुएट हो जाते हो यानी की और मेडिकल फील्ड से रिलेटेड जो सरकारी नौकरियां हैं और इसके अलावा भी जो नॉन मेडिकल सरकारी नौकरी हैं आप उन सभी के लिए अप्लाइ कर सकते हो तो आज इसी तरह की हम आपको 10 से ज्यादा सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे जिनके लिए आप बीएससी नर्सिंग करने के बाद अप्लाइ कर सकते हैं.

सबसे पहले मेडिकल फील्ड से रिलेटेड सरकारी नौकरियों के बारे में जान लेते हैं-

स्टाफ नर्स

स्टाफ नर्स की भर्ती सरकारी हॉस्पिटल में होती है जहाँ पर मरीजों की देखभाल करना, उन्हें दवाइयां देना, टेस्ट वगैरह करवाना, इस तरह के काम ही करने पड़ते हैं इस पद के लिए आयु सीमा 18 से 30 साल के बीच में होनी चाहिए लेकिन इसकी भर्ती में पहले लिखित परीक्षा ली जाती है उसके बाद इंटरव्यू लिया जाता है जो ज्यादा मुश्किल नहीं होता लेकिन आज कल इसमें भी कॉम्पिटिशन थोड़ा बढ़ गया है वेतन भी इसमें अच्छा खासा मिल जाता है 15,000 से 20,000 रूपये महीना तक इसमें वेतन शुरुआत में मिलना शुरू हो जाता है.

कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO)

सीएचओ की भर्ती हेल्थ ऐंड वेलनेस सेंटर पर होती है दरअसल सीएचओ एक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का हेड होता है जिसके अंदर एएनएम जीएनएम और बाकी सभी कार्यकर्तायें काम करती है इस पद के लिए भी आयु सीमा 21 से 35 साल के बीच में होनी चाहिए और इसकी भर्ती में सिर्फ एक लिखित परीक्षा ली जाती है जिसमें लगभग 100 नंबर के प्रश्न पूछे जाते हैं और उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन लिया जाता है इस तरह से इसकी प्रक्रिया रहती है इसमें वेतन 25,000 रूपये प्रतिमाह की लगभग मिल जाता है.

मिलिट्री नर्स

मिलिट्री नर्स की भर्ती इंडियन आर्मी में की जाती है जो की मिलिट्री हॉस्पिटल में घायल जवानों की देखभाल करती है उनके इलाज में मदद करती है इस भर्ती में पहले सीबीटी टेस्ट होता है जिसमें लगभग 80 नंबर के 40 पूछे जाते हैं उसके बाद फिजिकल लिया जाता है जिसमें हाइट लगभग 152 सेंटीमीटर होनी चाहिए इसके बाद मेडिकल होते हैं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन लिया जाता है इस तरह से इसकी भर्ती कराई जाती है और इस पद पर भी 25,000 से 35,000 रूपये के लगभग प्रतिमाह वेतन मिलना शुरू हो जाता है जो कि समय के साथ साथ बढ़ता रहता है.

नेवी/एयरफोर्स नर्स

मिलिट्री नर्स की तरह से और एयरफोर्स में भी नर्स की भर्ती कराई जाती है इसके लिए भी आयु सीमा 18 से 30 साल के बीच में होनी चाहिए और बाकी भर्ती में पहले एग्जाम होता है उसके बाद फिजिकल मेडिकल लिया जाता है इसमें भी वेतन 25,000 से 35,000 रूपये प्रतिमाह तक मिल जाता है.

नर्सिंग ऑफिसर

नर्सिंग ऑफिसर की भर्ती अलग अलग राज्यों में सरकारी हॉस्पिटल में होती है इसके लिए 21 से 30 साल के बीच में उम्र रखी गई है इस पद पर भी भर्ती सिर्फ एक लिखित परीक्षा के आधार पर की जाती है जिसमें लगभग 200 नंबर के 200 पूछे जाते हैं और फिर मेरिट लिस्ट के आधार पर भर्ती कराई जाती है इसमें वेतन की बात करें तो इस पद पर 30,000 रूपये के लगभग तक वेतन मिल जाता है.

इंडियन रेलवे में नर्स की नौकरी

जी हाँ इंडियन रेलवे में भी नर्स के लिए निकलती है जिसके लिए बीएससी नर्सिंग के साथ साथ एएनएम और जीएनएम वाले भी अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए भर्ती आरआरबी की तरफ से कराए गए एग्जाम के आधार पर कराई जाती है इसमें 20,000 रूपये प्रतिमाह के लगभग वेतन मिल जाता है.

नर्सिंग प्रोफेसर

बीएससी नर्सिंग करने के बाद एमएससी नर्सिंग और फिर पीएचडी करके आप मेडिकल कॉलेज में सरकारी टीचर प्रोफेसर बन सकते हैं जहाँ पर वेतन 40,000 से 50,000 रूपये प्रतिमाह तक मिल जाता है.

यह भी पढ़े: DM vs ADM vs SDM किसके पास ज्यादा पावर होती है?

तो ये तो नर्सिंग फील्ड से रिलेटेड सरकारी नौकरियां थी इनके अलावा भी नॉन मेडिकल ऐसी बहुत सी सरकारी नौकरियां हैं जिनके लिए आप बीएससी नर्सिंग के बेस पर अप्लाइ कर सकते हैं जी हाँ यूपीएससी, बैंकिंग, पुलिस, आर्मी, इनकम टैक्स, कोस्टगार्ड, आईबी इस तरह की ग्रेजुएशन बेस पर निकलने वाली सभी सरकारी नौकरियों के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं तो ये कुछ सरकारी नौकरियां है.

आज आपने क्या सीखा?

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको बीएससी नर्सिंग के बाद मिलने वाली 10 से ज्यादा सरकारी नौकरियों के बारे में जानकारी दी है उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी इसके अलावा अगर आपका इससे रिलेटेड कोई और सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं.

1 thought on “Government Jobs After B.Sc. Nursing: BSC Nursing के बाद मिलने वाली 10 से ज्यादा सरकारी नौकरियां”

Leave a Comment