क्या आर्ट्स वाले या कॉमर्स वाले जीएनएम कोर्स कर सकते हैं?, इस तरह के सवालो के जवाब

Arts Commerce GNM Course in Hindi: आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में सवाल होता है कि क्या आर्ट्स वाले या कॉमर्स वाले जीएनएम कोर्स कर सकते हैं अगर कर सकते हैं तो उसका क्या प्रोसेस रहता है और अगर नहीं कर सकते हैं इसके अलावा और कौन सी नर्सिंग कोर्स उपलब्ध हैं आइये जानते हैं तो अगर आप भी इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए.

Arts Commerce GNM Course in Hindi
Arts Commerce GNM Course in Hindi

Table of Contents

क्या आर्ट्स वाले या कॉमर्स वाले जीएनएम कोर्स कर सकते हैं?

हाँ जीएनएम एक डिप्लोमा कोर्स होता है जो कि नर्सिंग से संबंधित है और यह 3 साल का कोर्स है जिसे करने के बाद भी किसी भी हॉस्पिटल में नर्स बना जा सकता है और हाँ इस कोर्स को 12th में आर्ट्स वाले कॉमर्स वाले और यहाँ तक की साइंस वाले कैंडिडेट भी कर सकते हैं लेकिन हाँ 12th में इंग्लिश विषय भी होना जरूरी होता है तो इस तरह से सभी तरह के चाहे वो आर्ट्स वाले हो कॉमर्स वाले हो या साइनस वाले हो सभी तरह के कैंडिडेट जी को कर सकते हैं.

BSC MLT कोर्स के बारे में पूरी जानकारी

इसमें ऐडमिशन के लिए प्राइवेट कॉलेज में तो डायरेक्ट ऐडमिशन मिल जाता है और ज्यादातर सरकारी कॉलेज में 12th के नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और फिर उसके आधार पर सरकारी कॉलेज में ऐडमिशन मिल जाता है.

आइये इससे संबंधित कुछ और सवालों के जवाब जान लेते हैं-

जीएनएम करने में कितना खर्चा आता है?

सरकारी कॉलेज में इस कंप्लीट कोर्स की फीस में 15,000 से 50,000 रूपये के लगभग होती है जबकि प्राइवेट कॉलेज में यह फीस 2,00,000 रूपये तक की हो सकती है और ये है फीस अलग अलग राज्यों में अलग अलग कॉलेजों के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है.

जीएनएम के फॉर्म कब भरे जाते है?

जीएनएम के लिए ऐडमिशन ज्यादातर अगस्त से सितंबर महीने के बीच में होता है लेकिन इसके ऐप्लिकेशन फॉर्म अलग अलग महीनों में निकलते हैं क्योंकि ज्यादातर राज्यों में मार्च से लेकर जून जुलाई के महीनों के बीच निकलते हैं.

जीएनएम में ऐडमिशन कैसे होता है?

जीएनएम में ऐडमिशन के लिए सबसे पहले तो आपको अपने राज्य में जीएनएम का ऐडमिशन फॉर्म भरना होता है उसके बाद 12th के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होती है और फिर उसी के हिसाब से अलग अलग कॉलेजों में ऐडमिशन होते हैं.

12th के बाद DMLT कोर्स कैसे करे?

जीएनएम नर्सिंग कोर्स कौन कर सकता है?

12th पास सभी कैंडिडेट जीएनएम कोर्स कर सकते हैं चाहे वो आर्ड से हो साइंस हो या कॉमर्स से हो सभी तरह के कैंडिडेट जीएनएम कोर्स कर सकते हैं.

जीएनएम और एएनएम दोनों में से कौन सा बेहतर कोर्स है?

वैसे तो जीएनएम और एएनएम दोनों डिप्लोमा कोर्स हैं लेकिन इनमें जीएनएम 3 साल का कोर्स हैं वहीं एएनएम मात्र 2 साल का कोर्स है और इन दोनों में भी जीएनएम कोर्स बेहतर होता है.

होम्योपैथिक डॉक्टर कैसे बने

जीएनएम करने से क्या फायदा होता है?

जीएनएम करने से फायदा ये होता है की आपको किसी भी हॉस्पिटल या क्लिनिक में नर्स के रूप में नौकरी मिल जाती है.

जीएनएम में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

जीएनएम में एंटोमी, फिजियोलॉजी, मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग, जिनिकोलॉजिकल नर्सिंग, मेंटल हेल्थ नर्सिंग, माइक्रो बायोलोजी सोशियोलॉजी इस तरह के अलग अलग विषय इन तीन सालों में आपको पढ़ने होते हैं.

जीएनएम करने के बाद क्या बनते हैं?

जीएनएम करने के बाद आप नर्स बनते हैं जिसमें प्रतिमाह 25,000 रूपये तक का वेतन मिल जाता है.

जीएनएम में कितने सेमेस्टर होते हैं.

जीएनएम 3 साल का कोर्स है और इसमें छह सेमेस्टर होते हैं.

जीएनएम में छात्रवृत्ति कितनी मिलती है?

जीएनएम सरकारी कॉलेज में ज्यादातर छात्रवृत्ति का प्रावधान होता है तो अगर आप इसके लिए अप्लाई करते हैं तो आपको साल में 5000 से 6000 रूपये तक छात्रवृत्ति के रूप में मिल सके जो कि हर राज्य के हिसाब से यह अलग अलग होते हैं.

क्या जीएनएम लड़कियों के लिए अच्छा कोर्स है?

जी हाँ नर्सिंग फ़िल्म में जीएनएम की एक बेहतरीन कोर्स है जिसे लड़के और लड़कियां दोनों तरह के कैंडिडेट कर सकते हैं.

NEET में कितने मार्क्स चाहिए गवर्नमेंट कॉलेज के लिए?

सबसे अच्छा नर्सिंग कोर्स कौन सा है?

नर्सिंग में तीन कोर्स बेहतर है जिनमें बीएससी नर्सिंग, जीएनएम और एएनएम और इन तीनों में भी बीएससी नर्सिंग बेस्ट कोर्स होता है.

आर्ट्स के छात्रों के लिए कौन सा नर्सिंग कोर्स सबसे अच्छा है?

आर्ट्स वालो के लिए जीएनएम और एएनएम दो कोर्स ही उपलब्ध है और इन दोनों में भी जीएनएम कोर्स से बेस्ट है.

क्या नर्सिंग 2 साल में किया जा सकता है?

जी हाँ आप एएनएम कोर्स कर सकते हैं जो कि एक नर्सिंग कोर्स ही है और ये है मात्र 2 साल का ही होता है.

प्राइवेट कॉलेज में जीएनएम की फीस कितनी होती है?

प्राइवेट कॉलेज में जीएनएम कोर्स की फीस ₹2,00,000 तक होती है और ये फीस अलग अलग कॉलेजों के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकती है.

लड़कियों के लिए 12वीं साइंस के बाद बेस्ट करियर ऑप्शन

आज आपने क्या सीखा?

आशा करते हैं कि ये जानकारियां आपके लिए काफी हेल्पफुल होगी इसके अलावा अगर आपका इससे संबंधित कोई और सवाल है तो आप हमें कमेंट से पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे.

Leave a Comment