सरकार ने शुरू की कृषि ऋण माफी योजना, 2 लाख तक लोन लेने वालों किसानों को मिलेगा छुटकारा

बड़ी संख्या में किसान अपनी आय को बढ़ाने और कृषि से संबंधित कामों को करने के लिए विभिन्न बैंकों से ऋण लेते हैं। उन्हें बैंकों से बहुत आसानी से ऋण मिलता है, जिसके बाद बैंक उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा सुविधा प्रदान करता है, जिससे वे आवश्यक कृषि सामग्री की खरीदारी कर सकते हैं। इस किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को कम ब्याज पर सस्ता ऋण प्राप्त होता है।

पीएम मोदी ने किया 30,500 करोड़ से विकास परियोजनाओं के शिलान्यास एवं लोकार्पण

किसान बार-बार यह सोचकर दुखी होता है कि वह बैंक से लिए गए ऋण को समय पर चुका नहीं सकता, जिसके कारण उस पर ब्याज बढ़ता रहता है। इस आर्थिक चुनौती से निपटने के लिए, सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की है, जिससे किसानों को आराम से ऋण माफ होता है।

Government started agricultural loan waiver scheme
Government started agricultural loan waiver scheme

सरकार ने आरंभ की कृषि ऋण माफी योजना

जिन किसानों ने निर्धारित समय सीमा में अपने दिए गए ऋण को चुकाने में आर्थिक कठिनाईयों का सामना किया है, उन्हें संबोधित करते हुए सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, लगभग 3 लाख छोटे व सीमांत किसानों को ₹2 लाख तक के ऋण को माफ कर दिया जाएगा, जिससे उन्हें आर्थिक राहत मिलेगी।

MP News: मध्य प्रदेश में गैस सिलेंडर वितरण को लेकर बदले नियम, देखिए क्या हैं नए नियम

सरकार करेगी 500 करोड योजना पर खर्च

राज्य सरकार ने पहले किसानों को ₹50,000 तक के ऋण का माफ़ी किया था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर किसानों को ₹2 लाख तक के ऋण माफ करने की योजना बनाई है। इस कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत, लगभग 3 लाख किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए, राज्य सरकार बजट वर्ष 2024-25 में कुल 500 करोड़ रुपए का बजट आलोकित कर रही है।

MP News: मध्य प्रदेश की मोहन सरकार फिर लेगी 5000 करोड़ का लोन

किसान कैसे कर सकते हैं इस योजना में आवेदन?

झारखंड सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना का प्रस्ताव बनाया है, जिसका उद्दीपन लाखों के संख्या में किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। सरकार के आगामी बजट में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही, योजना को राज्य में लागू कर दिया जाएगा। वर्तमान में आवेदन प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन बजट के स्वीकृत होने पर इसकी शुरुआत की जाएगी।

Leave a Comment