DMLT Course details: 12th के बाद DMLT कोर्स कैसे करे?

DMLT Course details: एक ऐसा कोर्स जिसे करके आप बहुत जल्दी नौकरी पा सकते हैं अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सकते हैं और अच्छे खासे पैसे आप इस फील्ड में कमा सकते हैं जी हाँ आज हम बात करेंगे डीएमएलटी कोर्स के बारे में जिसका पूरा नाम होता है ‘डिप्लोमा इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी’ तो इस कोर्स को आप कैसे कर सकते हैं इसमें क्या पढ़ाया जाएगा कितना खर्चा आएगा कैसी नौकरी मिलेगी और उनमें ही आपके इतना वेतन कमा सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे तो अगर आप भी इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

DMLT Course details
DMLT Course details

Table of Contents

डीएमएलटी कोर्स क्या है?

डीएमएलटी एक लैबोरेट्री से संबंधित कोर्स होता है इसमें ब्लड सेल्स, प्लेटलेट्स, प्लाज़्मा, बैक्टीरिया, वायरस, कवक, माइक्रोस्कोपी का उपयोग करना, इसके साथ ही सैंपल लेना, उन्हें कलेक्ट करके प्रोसेसिंग करना, लैब में इस्तेमाल होने वाले अलग अलग इक्विपमेंट के बारे में इन सभी चीजों के बारे में आपको इस कोर्स में सीखने को मिलता है.

होम्योपैथिक डॉक्टर कैसे बने

डीएमएलटी कोर्स करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

डीएमएलटी कोर्स 2 साल का होता है जिसमें चार सेमी और इस कोर्स को करने के लिए आपका 12th में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलोजी विषय के साथ पास होना जरूरी होता है.

डीएमएलटी कोर्स करने के लिए एडमिशन कैसे लें

डीएमएलटी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कुछ जगहों पर इंट्रेंस एग्जाम के लिए जाते हैं जैसे AMUEE, SRMJEE, MHTCET, CET Delhi इस तरह के कुछ एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं लेकिन आपको बता दूं इसके लिए ज्यादातर राज्यों में 12th के नंबरों के आधार पर ही पहले मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और फिर उसके हिसाब से ऐडमिशन लिए जाते हैं जबकि प्राइवेट कॉलेज में तो आप इसके लिए डायरेक्ट ऐडमिशन ले सकते हैं.

NEET में कितने मार्क्स चाहिए गवर्नमेंट कॉलेज के लिए?

डीएमएलटी कोर्स करने के लिए फीस कितनी लगती है?

सरकारी कॉलेज में डीएमएलटी कोर्स की फीस से 30,000 से 50,000 रूपये के लगभग रहती है लेकिन प्राइवेट कॉलेज में ये है 1,50,000 रूपये तक नहीं जा सकती है कुछ राज्यों में तो इस कोर्स में स्कॉलरशिप भी मिलती है तो आप उसके लिए भी ट्राई कर सकते हैं.

डीएमएलटी कोर्स में आपको कौन कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होते हैं?

डीएमएलटी कोर्स में आपको एंटोनी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, माइक्रो बायोलॉजी, पैथोलॉजी, हेम्टोलॉजी, इम्यूनोलॉजी, क्लिनिकल केमिस्ट्री, पैरासिटोलॉजी, ब्लड बैंकिंग, जेनेटिक्स इस तरह के अलग अलग विषय आपको इन चार सेमेस्टर में पढ़ने होते हैं और इसके साथ ही इस कोर्स में प्रैक्टिकल पर भी ज्यादा ध्यान दिया जाता है और अब इस कोर्स के बाद आप नौकरी भी कर सकते हो और आगे बढ़ना चाहते हों तो पढ़ भी सकते हो.

डीएमएलटी के बाद आप कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं?

इसमें बीएमएलटी, बीएससी इन बायोटेक्नोलॉजी, बीएससी इन माइक्रोबायोलॉजी, बीएससी इन बायो केमिस्ट्री, बीएससी इन लाइफ साइंस, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग, मास्टर ऑफ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी, एमबीए इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट, पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन क्लीनिकल रिसर्च इस तरह के कुछ कोर्स हैं जिन्हें आप डीएमएलटी के बाद कर सकते हैं.

लड़कियों के लिए 12वीं साइंस के बाद बेस्ट करियर ऑप्शन

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आपको कौन कौन सी नौकरियां मिल सकती है?

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आप अपनी लैब खोल सकते हो अपना खुद का बिजनेस कर सकते हो या किसी दूसरी लैब में आप लैबोरेट्री टेक्निशियन, लैब असिस्टेंट, ब्लड बैंक टेक्निशियन, रिसर्च असिस्टेंट, टीचर, मेडिकल सेल्स रिप्रेजेंटेटिव नौकरियां आप कर सकते हैं.

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद आपको कितनी सैलरी मिल सकती हैं?

डीएमएलटी कोर्स करने के बाद मिलने वाली नौकरियों में आप महीने के 25,000 रूपये के लगभग तक कमा सकते हैं और ये है वेतन है एक्सपीरियंस बढ़ने पर और बढ़ता ही जाता है.

अब इससे संबंधित कुछ और सवालों के बारे में जान लेते हैं-

ये कोर्स मुश्किल है या आसान है?

बाकी जो डिग्री कोर्सेज होते हैं उनके मुकाबले ये कोर्स आसान होता है और इसमें ज्यादातर आपको प्रैक्टिकल करने होते है थ्योरी आपको कम कराई जाती है.

क्या इसके बाद आप लैब खोल सकते हैं?

जी हाँ इसके बाद आप अपनी लैब खोल सकते हैं लेकिन इसमें लैब खोलने के लिए आपको पहले कुछ इन लाइसेंस की जरूरत पड़ती है उसके बाद आप अपनी लैब खोल पाएंगे.

क्या डीएमएलटी कोर्स डिग्री के बराबर होता है?

डीएमएलटी एक डिप्लोमा कोर्स होता है ना की डिग्री कोर्स है इसमें डिग्री कोर्स बीएमएलटी होता हैं डीएमएलटी एक डिप्लोमा कोर्स है और बीएमएलटी एक डिग्री कोर्स होता है.

क्या डीएमएलटी कोर्स नर्सिंग से बेहतर होता है?

ऐसा नहीं है डीएमएलटी अलग कोर्स है और नर्सिंग कोर्स अलग होते हैं डीएमएलटी कोर्स में आपको लैब के कार्यों के बारे में पढ़ाया जाता है जबकि नर्सिंग कोर्स में ही आपको मरीजों की देखभाल करने के बारे में पढ़ाया जाता है.

डीएमएलटी के बाद एमबीबीएस कर सकते हैं?

जी हाँ डीएमएलटी के बाद आप आसानी से एमबीबीएस कर सकते हो.

क्या डीएमएलटी और बीएमएलटी दोनों में कौन सा बेहतर कोर्स हैं?

इनमें बीएमएलटी डीएमएलटी से बेहतर कोर्स होता है लेकिन बीएमएलटी बड़ा कोर्स होता है और मुश्किल भी होता है जबकि डीएमएलटी एक छोटा कोर्स है और आसान कोर्स होता है.

बीएससी एग्रीकल्चर क्या है

डीएमएलटी कोर्स के लिए कितनी आयु सीमा होनी चाहिए?

आयुसीमा का ऐसा कुछ नहीं है कम से कम 16 साल तो आयु होनी चाहिए और ट्वेल्थ पास करते करते उम्र इससे ज्यादा ही हो जाती है तो अगर आपने 12th पास कर लिया है तो आप आराम से इस कोर्स को कर सकते है

आज आपने क्या सीखा?

आशा करते हैं कि ये जानकारियां आपके लिए काफी हेल्पफुल होगी इसमें हमने आपको ट्वेल्थ के बाद डीएमएलटी कोर्स कैसे करें इससे संबंधित पूरी जानकारी दी है इसके अलावा अगर आप किसी अन्य कोर्स के बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment